एयरलाइन पायलट ‘बिहाइंड-द-सीन सीक्रेट्स

एयरलाइंस के पायलटों को अक्सर दुनिया में सबसे अच्छा “कार्यालय से देखने” के रूप में वर्णित किया जाता है। वे सैकड़ों यात्रियों को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों तक ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं। जैसा कि आवश्यकताएं हैं, जिम्मेदारियां पर्याप्त हैं: वाणिज्यिक एयरलाइनों को साक्षात्कार देने से पहले आम तौर पर हजारों उड़ान घंटे और कार्गो और क्षेत्रीय नौकरियों में बकाया भुगतान की आवश्यकता होती है। और फिर भी, प्रतिष्ठित “बाएं कुर्सी”-कप्तान की सीट- के उतरने की संभावना कम है।

Credit: Khaosodenglish.com

इन एलीट एविएटर्स को क्या प्रेरित करता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, हमने प्रमुख वाणिज्यिक एयरलाइनों के तीन पायलटों के साथ आसमान में जीवन के बारे में बात की। (उनके मीडिया-शर्मीली उद्योग के कारण, किसी भी कर्मचारी की पहचान की इच्छा नहीं थी; कोई केवल अपने पहले नाम से जाना जाना पसंद करता है।)

उनके पास मुफ्त में उड़ान भरने की क्षमता है—वे बस ऐसा नहीं करना चाहते हैं।

पायलटों को एयरलाइन द्वारा नियोजित किसी अन्य व्यक्ति को बेहतर कर्मचारी लाभ नहीं मिलता है। जबकि वे मुफ्त में उड़ान भर सकते हैं, उन्हें उड़ान में उपलब्ध स्टैंडबाय (स्टैंडबाय) सीट की प्रतीक्षा करनी चाहिए, और छुट्टी या संरचित यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाने वाले अधिकांश पायलट उस चर की दया पर नहीं रहना चाहते हैं। “यह बहुत अप्रत्याशित है,” एक पूर्व प्रथम अधिकारी और कॉकपिट गोपनीय के लेखक पैट्रिक स्मिथ कहते हैं। “अगर किसी बैगेज हैंडलर का रैंक मुझसे ऊंचा है, तो उसे स्टैंडबाय सूची में पहले स्थान पर रखा जाएगा।”

कॉकपिट में पढ़ने की अनुमति नहीं है।

एक प्रमुख एयरलाइन के लिए उड़ान भरने के दो दशकों से अधिक अनुभव वाले कप्तान एरिक ऑक्सियर के अनुसार, अधिकांश नाम-ब्रांड एयरलाइंस यात्रियों को कॉकपिट में कुछ भी लाने से रोकती हैं जो एक व्याकुलता हो सकती है: कोई पत्रिका नहीं, कोई पेपरबैक नहीं, कोई संगीत नहीं, और कोई बुनाई नहीं। “हम आपस में बातचीत करते हैं,” वे बताते हैं। “यही हमारे कानूनी अधिकार की सीमा है।”

झपकी भी नहीं है- तकनीकी रूप से।

“हालांकि, मैं यह नहीं कह सकता कि ऐसा कभी नहीं होता है,” एक प्रमुख एयरलाइन के पायलट टिम कहते हैं। “फिलहाल, नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन नींद के अध्ययनों से पता चला है कि संक्षिप्त कैटनैप्स, खासकर जब शुरुआती घंटों में उड़ान भरते हैं, वास्तव में जागने का लाभ होता है। अफसोस की बात है कि एफएए ने इसे संहिताबद्ध नहीं किया है।” थके हुए पायलटों से बचने के लिए, FAA ने इसके बजाय एक गाइड, FAR-117 जारी किया है, जिसके लिए पायलटों को न्यूनतम आराम की अवधि (जैसे आठ घंटे की नींद) और अधिकतम काम के घंटे की आवश्यकता होती है – आमतौर पर प्रति सप्ताह 30 घंटे से अधिक नहीं, औक्सियर के अनुसार .

वे आपको चारों ओर देखने की अनुमति देंगे।

स्मिथ का कहना है कि कई पायलट विमान के दरवाजे बंद होने से पहले नर्वस फ्लायर और बच्चों को कॉकपिट के अंदर झांकने की पेशकश करके खुश हैं। “किसी को भी संपर्क करने और धक्का देने से पहले नमस्ते कहने का स्वागत है,” वे कहते हैं। “नब्बे प्रतिशत पायलट इसकी सराहना करते हैं जब अन्य ऐसा करते हैं।”

कॉकपिट में एक अतिरिक्त सीट उपलब्ध है।

कॉकपिट में एक “जंप सीट” है, जो एक वापस लेने योग्य तीसरी सीट है जो FAA निरीक्षकों या प्रशिक्षुओं को उड़ानों में पायलटों के साथ जाने में सक्षम बनाती है। “यदि यह उपयोग में नहीं है, तो एक योग्य पायलट इसे संचालित कर सकता है,” औक्सियर बताते हैं। नौकरी का एक और लाभ? कुछ हद तक: आम तौर पर, और विशेष रूप से लंबी उड़ानों पर, एक पायलट कोच में बैठना पसंद करेगा। कुर्सी काफी असुविधाजनक रूप से डिजाइन की गई है।

प्लेन में एक्शन-मूवी कार्गो कम्पार्टमेंट नहीं है।

वेस्ले स्निप्स और हैरिसन फोर्ड ने फिल्म देखने वाली जनता को यह विश्वास दिलाने के लिए धोखा दिया है कि सामान, पालतू जानवरों और बॉक्सिंग मैच के लिए पर्याप्त जगह से भरे विमान के नीचे एक पूरी परत मौजूद है। यह बिल्कुल भी सच नहीं है। “आपके पास केबिन या कॉकपिट के नीचे सुलभ अलकोव हो सकते हैं,” स्मिथ बताते हैं, “लेकिन वे एक कोठरी के आकार के बारे में हैं।”

उन्हें आने-जाने का भयानक अनुभव हो सकता है।

एक पायलट सैद्धांतिक रूप से देश में कहीं भी रह सकता है, जब तक कि वे ऐसी उड़ानें पकड़ सकें जो उन्हें अपने “आधार” हवाई अड्डे से जोड़ती हैं। हालांकि, आने-जाने में प्रति माह अधिक अवैतनिक दिनों की खपत होती है, उन्हें उपलब्ध सीटों को भरने के लिए शुरुआती उड़ानें लेने के लिए मजबूर किया जाता है, और आम तौर पर पहले से ही कठिन काम को जटिल बनाता है। “अगर हवाई जहाज यात्रियों को भुगतान करने की क्षमता तक पहुंचता है, तो पास-सवारी करने वाले कर्मचारी फंसे होंगे,” टिम बताते हैं। “कई बार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी यात्रा के लिए समय पर आधार पर पहुंचें, एक दिन पहले घर छोड़ना आवश्यक है। कम्यूटिंग एक वास्तविक दर्द हो सकता है। ” (टिम अब ऐसा नहीं करता है; वह अपने बेस के करीब स्थानांतरित हो गया है और अब कार से यात्रा करता है।)

पेशाब करना कष्टदायी हो सकता है।

स्मिथ के अनुसार, गुर्दे की पथरी एक सामान्य व्यावसायिक खतरा है। पायलट हमेशा ठीक से हाइड्रेटेड नहीं होते हैं, और केबिन में प्रवेश के संबंध में 9/11 के बाद संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) के नियम बाथरूम की यात्रा को एक घर का काम बना सकते हैं। यह सब मूत्र पथ पर बढ़ते तनाव को जोड़ता है। “कॉकपिट से बाहर निकलने की प्रक्रिया बेहद सख्त है,” वे बताते हैं। “जब केबिन क्रू जलपान परोस रहा है, तब उठना भी असुविधाजनक है, इसलिए हम अपना सिर नीचे रखते हैं।”

वे “यात्री अलंकरण कारक” पर अविश्वास में अपना सिर उठाते हैं।

शब्द “पीईएफ” उन यात्रियों के लिए पायलट कठबोली है जो हवाई यात्रा से जुड़ी संवेदनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। “यहां तक ​​​​कि गंभीर अशांति में, विमान कभी भी किसी भी दिशा में दस या बीस फीट से अधिक ऊंचाई नहीं बदलता है,” स्मिथ बताते हैं। “ऐसी धारणा है कि यह सैकड़ों फीट नीचे गिर रहा है। यह सच नहीं है। टेक-ऑफ और अवरोही के लिए भी यही सच है। नाक ऊपर या नीचे की ओर 20 डिग्री या पांच डिग्री से अधिक नहीं है। अगर मैं आपको ३०-डिग्री नाक-डाउन डिसेंट में रख दूं, तो आप समझ जाएंगे कि वह कितनी खड़ी है।”

सह-पायलट साथी नहीं हैं।

आम धारणा के विपरीत, एक सह-पायलट एक अधीनस्थ प्रशिक्षु नहीं है जो सभी उत्तरों के लिए कप्तान की ओर देखता है। ऑक्सियर के अनुसार, सह-पायलट पूरी तरह से योग्य पायलट हैं। “वे आसानी से पायलट के लिए पास हो सकते थे। यह पूरी तरह से वरिष्ठता पर निर्भर है।” जब समाचार संगठन कहानियों में एकल पायलट का उल्लेख करते हैं तो स्मिथ रोते हैं: “हम सामान्य रूप से घूमते हैं।” यदि हम में से एक लंदन के लिए उड़ान भरता है, तो दूसरा वापस न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरेगा। दो पायलट सवार हैं।”

ऑटोपायलट का अर्थ “कोई पायलट आवश्यक नहीं है।”

एक और पायलट पालतू पेशाब: यह धारणा कि उन्हें एक केबिन में चढ़ना चाहिए और वापस बैठकर कंप्यूटर को अपना काम करते देखना चाहिए। “एक विमान खुद नहीं उड़ता है, एक हाई-टेक ऑपरेटिंग रूम से ज्यादा कोई अंग प्रत्यारोपण अपने आप नहीं करता है,” स्मिथ बताते हैं। “रूटिंग परिवर्तन, संचार मुद्दे, नौवहन संबंधी मुद्दे और ईंधन की खपत की निगरानी सभी शामिल हैं। कोई न कोई कार्य हमेशा चलता रहता है। हो सकता है कि हम उतनी बार पहिया पर न हों जितने साल पहले थे, लेकिन हम अभी भी इसे उड़ा रहे हैं। ”

उनकी वर्दी उन्हें उच्च सम्मान दिलाती है। (विदेशी भूमि में।)

“वर्दी में पायलट संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में विदेशों में उड़ान भरते समय उच्च स्तर के सम्मान का आदेश देते हैं,” स्मिथ कहते हैं। “मुझे यकीन नहीं है कि यह सांस्कृतिक रूप से क्या है। शायद कुछ देशों में हवाई यात्रा को इतना महत्व नहीं दिया जाता है। पश्चिम अफ्रीका में, छोटे बच्चे आपके पास भागते हैं। सभी चालक दल के सदस्यों को कप्तान के रूप में जाना जाता है। वे तुम्हें सलामी देंगे।”

खाद्य टिकट एक मिथक नहीं हैं।

प्रमुख समाचार संगठनों ने प्रोफाइलिंग पायलटों से बहुत अधिक लाभ प्राप्त किया है, जिन्हें इतना कम भुगतान किया जाता है कि वे अक्सर भोजन टिकटों के लिए आवेदन करते हैं ताकि वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। हालांकि यह क्षेत्रीय हलकों में अधिक आम है, टिम का मानना ​​है कि यह असंभव नहीं है। “ऐसा लगता है जैसे लोग स्वचालित रूप से मानते हैं कि यदि आप किसी भी क्षमता में एयरलाइन के लिए काम करते हैं, तो आप लोड हो जाते हैं,” वे कहते हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, क्षेत्रीय पायलट प्रति वर्ष $२१,००० तक कम कमा सकते हैं, जबकि उड़ान प्रशिक्षण छह आंकड़ों में अच्छी तरह से खर्च कर सकते हैं।

वे लैंडिंग पसंद करते हैं।

कई उड़ान तकनीकों के कम्प्यूटरीकरण के कारण, पायलट लैंडिंग की सराहना करते हैं, जो अभी भी लगभग पूरी तरह से मानव हाथों द्वारा कॉकपिट में नियंत्रित होते हैं। “यह कुछ ऐसा है जो हमारी सभी क्षमताओं के उपयोग की आवश्यकता है,” औक्सियर बताते हैं। “यह नौकरी की संतुष्टि के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए जिम्मेदार है। यह बिना किसी गारंटी के जोखिम भरा व्यवसाय है। आपको बस यात्रा का आनंद लेना चाहिए।”

सौजन्य: mentalfloss.com

Related and Sponsored Posts